अटल पेंशन योजना 2020 HOW TO APPLY FOR ATAL PENSION YOJANA

हेलो दोस्तों, आज हम आपको बताने जा रहे हैं प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना(APY) के बारे में अटल पेंशन योजना(APY) हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 9 मई 2015 को शुरू की गयी थी | यह योजना निचले और गरीब तबके लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इस योजना में शामिल होने के लिए लाभार्थी की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए इसके बाद योजना के अंतर्गत व्यक्ति 60 वर्ष की आयु होने के बाद 1000 रु से लेकर 5000 रु तक की पेंशन के रूप में प्रतिमाह प्राप्त कर पाएगा।  Atal Pension Yojana के तहत पेंशन की धनराशि लाभार्थियों के द्वारा किये गए निवेश तथा उम्र के हिसाब से निश्चित की जाएगी | इस योजना के बारे में अधिक जानकारी जैसे अमाउंट चार्ट ,रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, पात्रता ,जरुरी दस्तावेज़ आदि  प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों, मजदूरों, छोटे दुकानदारों सहित समाज के हर वर्ग के लिए कोई न कोई योजना शुरू की गयी है।  इसी में से एक अहम योजना है ‘अटल पेंशन योजना’ के लाभार्थियों को सरकार ने 60 साल की उम्र के बाद एक से पांच हजार रुपये की पेंशन देने की बात कही है। सरकारी क्षेत्र में काम ना करने वाला कोई भी व्यक्ति इस योजना में शामिल हो सकता है इस योजना को शुरू किये हुए 9 मई 2020 को 5 साल पूरे हों चुके हैं और इस योजना से अब तक 2.2 करोड़ से अधिक लोग अब तक इस योजना से जुड़ चुके हैं

अटल पेंशन योजना 2020 बारे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी:-

योजना नामAtal Pension Yojana
जिसने शुरुआत कीकेंद्र सरकार
शुरू करने का टाइम9 मई 2015
लाभार्थीदेश के छोटे और गरीब वर्ग के लोग
मुख्य उद्देश्यपेंशन सुविधा प्रधान करना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को यह योजना शुरू की थी. और अब 9 मई 2020 को इस योजना को शुरू किए हुए पांच साल हो गए. इस दौरान 2.2 करोड़ से अधिक लोग इस योजना से जुड़ चुके हैं.इस योजना का संचालन Pension Fund Regulatory and Development Authority (PFRDA) द्वारा किया जाता है। आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट pfrda.org.in पर जाकर विस्तार से जानकारी हासिल कर सकते हैं.

अटल पेंशन योजना 2020:-

इस योजना के लिए आवेदन करने वाले लाभार्थी का बैंक में होना अनिवार्य है और कहते के साथ आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी है इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की आयु 18 से 40 वर्ष तक होनी चाहिए। और आवेदन करने करने वाले अगर आपके आयु 18 वर्ष है और आप अटल पेंशन योजना से जुड़ना चाहते है तो आपको 210 रूपए प्रतिमाह प्रीमियम देना होगा। और आपके आयु 40 वर्ष है तो आपको 297 रूपए से लेकर 1454 रूपए तक का प्रीमियम प्रतिमाह देना होगा।

अटल पेंशन योजना योजना चार्ट:-

Atal Pension Yojana 2020:-

अटल पेंशन योजना में उम्र के हिसाब से जमा किया गया प्रीमियम के आधार पर पेंशन राशि तय होती है जिअसे कीआपकी उम्र 25 साल है और आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आपको एक हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन के लिए 76 रुपये मासिक प्रीमियम देना होगा. इसी तरह दो हजार रुपये की पेंशन के लिए 151 रुपये, तीन हजार की पेंशन के लिए 226, चार हजार की पेंशन के लिए 301 और 5 हजार की पेंशन के लिए 376 रुपये मासिक प्रीमियम देना होगा.

Atal Pension Yojana 2020 के लिए जरूरी जगज़ात:-

अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए निचे दिए गए कागजात होने चाहिए जो इस प्रकार है;

1.आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए |

2.लाभार्थी की आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए |

3.आवेदक का बैंक खाता होना चाहिए तथा बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए |

4.आवेदक का आधार कार्ड

5.मोबाइल नंबर

6.पहचान पत्र

7.स्थायी पता का प्रमाण

8.पासपोर्ट साइज फोटो

अटल पेंशन योजना के लिए कैसे आवेदन करें:-

  1. आवेदन करने के इच्छुक व्यक्ति प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो वह व्यक्ति उस बैंक में जाएं झा उसका खता खुला हो और वह पर जाकर APY फॉर्म लें.
  2. उसके बाद प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जरूरी जानकारी जैसे आधार कार्ड ,मोबाइल नंबर आदि भर दीजिये।
  3. आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात् बैंक मैनेजर के पास जमा करवा दीजिये |इसके बाद आपका अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आपका बैंक खाता खोल दिया जायेगा।

अटल पेंशन योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे:- CLICK HERE 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Job Alert Hindi © 2018